2024 में गूगल लाया है Gmail के लिए शानदार फीचर्स, यूजर्स को मिलेगी जबरदस्त सुविधा।

Gmail New Features: इस नए साल 2024 में गूगल ने जीमेल के लिए कई शानदार और दमदार फीचर्स रिलीज किए हैं इन सभी फीचर्स में कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण फीचर्स है जिसका यूजर्स काफी लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। साल खत्म होने से पहले ही गूगल ने जीमेल के इस न्यू अपडेट के बारे में बातें लिख कर दिया था जो काफी चर्चा का विषय बना हुआ है।

साल 2023 खत्म होने के बाद गूगल ने जीमेल के लिए एक नई फीचर पेश किए हैं जिसमें कुछ महत्वपूर्ण फीचर्स भी है जो आपको काफी पसंद आएगा, आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से गूगल के द्वारा अपडेट किए गए जीमेल फीचर्स के बारे में बताने जा रही हूं।आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

अब Gmail में मिलेंगे ये सभी Features

वर्ष 2023 समाप्त होने से पहले गूगल के द्वारा जीमेल में कई अपडेट लाया गया है। इसमें कुछ बेहतरीन फीचर्स दिए गए हैं जो लोगों के लिए महत्वपूर्ण था आज आपको गूगल के द्वारा अपडेट किए गए जीमेल फीचर्स के बारे में बताने जा रही हूं, जो इस प्रकार है –

Emoji Reaction:-

गूगल के द्वारा 2024 में जीमेल के लिए बहुत ही शानदार फीचर्स दिया गया है इसकी मदद से यूजर जीमेल में अब इमोजी रिएक्शन भी भेज सकता है। इस फीचर की जरूर काफी लंबे समय से यूजर्स कर रहे थे।

गूगल के द्वारा अपडेट किए गए इस इमोजी रिएक्शन फीचर्स के बारे में शायद आपको मालूम नहीं होगा लेकिन आपको बता दूं कि जब आप चैट करते हैं तब आप इसका महसूस जरूर करेंगे। जब भी आप किसी को मैसेज करते हैं तो आपकी फीलिंग के मुताबिक यह इमोजी दिखाई देगा, जहां पर आप क्लिक करके उसे इमोजी के आइकॉन को ले सकते हैं।

इमोजी रिएक्शन भेजने के लिए यह 2 दिन का ईमेल पर क्लिक करें और फिर उसे नीचे दिखाई देने वाले इमोजी आइकन पर क्लिक करें। यहां पर आपको अपने पसंद के हिसाब से इमोजी मिल जाएगा।

Priority Inbox Enhancement:- 

इस साल गूगल के द्वारा जीमेल में प्रायोरिटी इनबॉक्स एनहैंसमेंट फीचर को अपडेट किया गया है। यह फीचर यूजर के लिए बहुत ही शानदार साबित हो सकता है इसकी मदद से आप अपने जरूरी मेल को अलग कर सकते हैं और गैर जरूरी ईमेल को हटा सकते हैं।

Help Me Write:- 

मालूम हो कि 2023 की समाप्ति के बाद गूगल ने एक नई अपडेट यूजर को मेल ड्राफ्ट करने में हेल्प मिलता है या फीचर तब उपयोगी होगा जब यूजर को प्रोफेशनल मेल लिखना होगा, इस फीचर्स को कंपनी के द्वारा 2023 के अंत में रिलीज किया गया था अब आप अपने जीमेल में इस फीचर को देख सकेंगे और इसका फायदा उठा सकेंगे।

Side -by -side View On tablets:- 

गूगल के द्वारा सितंबर 2023 में इस फीचर को लांच किया गया था इस फीचर का इस्तेमाल यूजर को टैबलेट पर मल्टी टास्किंग करने में काफी मदद मिलेगा। साइड बाय साइड व्यू फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले अपने टैबलेट में जीमेल एप्लीकेशन को ओपन करना होगा, फिर लैंडस्केप मॉड में जाना होगा।

उसके बाद आप एक ईमेल आईडी को मैंने स्क्रीन पर और दूसरे ईमेल आईडी को साइड स्क्रीन पर आसानी से देख पाएंगे और इस फीचर्स का भरपूर मजा ले पाएंगे।

Strong Phishing Security:- 

गूगल के द्वारा इस साल कई जीमेल फीचर्स को रिलीज किया गया है। इस फीचर्स को सितंबर 2023 में गूगल ने जीमेल में अपडेट किया है यह एक ऐसा स्ट्रांग फिशिंग सिक्योरिटी फीचर है जो आपको फिशिंग जैसी समस्या से बचाने में मदद करेगा।

इस फीचर के बारे में आपको बता दूं कि जब आप किसी को पैसे भेजने या अटैचमेंट डाउनलोड करने का प्रयास करेंगे, तो आपको जीमेल अतिरिक्त चेतावनी देगा। यह चेतावनी आपको यह समझने में मदद करेगी कि आप एक सुरक्षित वेबसाइट पर आएं हैं।

Leave a Comment